फेक Paytm ऐप से रहें सावधान, खानी पड़ जाएगी जेल की हवा

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्ली। अब डिजिटलाइजेशन और ऑनलाइन पेमेंट को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है। इस समय मार्केट में ऑनलाइन पेमेंट के लिए Paytm ऐप, Google Pay ऐप, PhonePe ऐप और अन्य ऐप शामिल हैं। वैसे तो सेफ पेमेंट के लिए इन ऐप्स का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन डिजिटल पेमेंट फ्रॉड की संख्या काफी बढ़ती जा रही है, जिसके चलते दुकानदारों को सतर्क रहना बहुत जरूरी है।

Paytm के जरिए दी गई जानकारी के अनुसार, कंपनी को एक फर्जी Paytm ऐप की जानकारी मिली है जो कि गलत पेमेंट कंफर्मेशन पेज पर पहुंचाता है। Paytm ने बताया कि हमें पता चला है कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो Paytm Spoof जो कि समान उसी जैसी दिखने वाली ऐप के बारे में बताया गया है जो कि एक गलत पेमेंट कंफर्मेशन पेज पर पहुंचा देता है।

इस फेक Paytm ऐप पेमेंट कंफर्मेशन पेज का उपयोग दुकानदारों को पागल बनाने के लिए कर रहे हैं। इस समय पेटीएम के करीब 23 मिलियन मर्चेंट साथी है और यह कंफर्म करने के लिए कि वे इस प्रकार के धोखे से सुरक्षित रहें। पेटीएम ने बताया कि ऐसे कई तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके दुकानदार जब कोई कस्टमर पेमेंट करता है तो वह पेमेंट रिसिप्ट को वेरिफाई कर सकता है। कंपनी ने बताया कि ‘हमारे मर्चेंट साझेदार इस बात के साफ करते हैं कि Paytm के साथ जब कोई ग्राहक कोई ट्रांजेक्शन करता है तो उसके पास पेमेंट रिसिप्ट कंफर्म करने के कई तरीके होते हैं।

Read Also…यूपी समेत अन्य राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान बहुत जल्द करेगा चुनाव आयोग, यूपी में 8 चरणों में मतदान संभव

पेमेंट रिसिप्ट कंफर्म करने के लिए मर्चेंट द्वारा इन तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है:
1. SMS नोटिफिकेशन
2. Paytm फॉर Business App के जरिए ऐप नोटिफिकेशन में
3. Paytm साउंड बॉक्स

Paytm Soundbox कई पेमेंट ऑप्शन- पेटीएम वॉलेट, डेबिट और क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और BHIM यूपीआई के जरिए Paytm QR कोड पर पेमेंट का सपोर्ट करता है। ऐसे में फीचर फोन वाले छोटे मर्चेंट को SMS कंफर्मेशन पर निर्भर नहीं होना पड़ता है। Paytm का इस्तेमाल करने वाले मर्चेंट या दुकानदारों को सिर्फ ग्राहकों के स्क्रीनशॉट पर निर्भर नहीं होना पड़ता है। इससेवह अपना कंफर्मेशन पा सकते हैं। Paytm ऐप पर कन्फर्मेशन टिकर पर भी नजर रखनी चाहिए।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.