Saturday, January 28, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलBest Ways to Consume Protein : एक दिन में प्रोटीन की कितनी...

Best Ways to Consume Protein : एक दिन में प्रोटीन की कितनी मात्रा कर सकते हैं डाइट में शामिल

प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और भूख को दबाने में मदद मिल सकती है। अपने आहार में अधिक प्रोटीन युक्त आहार शामिल करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। दिन में प्रोटीन की कितनी मात्रा लेनी चाहिए?

How much protein can be included in the diet in a day - Best Ways to Consume  Protein : एक दिन में प्रोटीन की कितनी मात्रा कर सकते हैं डाइट में शामिल
प्रोटीन

हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन ऐसा पोषक तत्व है, जो बहुत जरूरी है। खराब नींद, सूर्य के प्रकाश के कम संपर्क, गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल से शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम हो सकती है जिससे बीमारी और बाद की समस्याओं की संभावना बढ़ सकती है। प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और भूख को दबाने में मदद मिल सकती है। अपने आहार में अधिक प्रोटीन युक्त आहार शामिल करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। प्रोटीन के मात्रा बढ़ाने से भूख कम लगती है और शरीर में ज्यादा पोषक तत्वों की पूर्ति होती है। प्रत्येक भोजन में प्रोटीन को शामिल करने से मांसपेशियों, शरीर के ऊतकों और कोशिकाओं की वृद्धि, रखरखाव और मरम्मत में भी मदद मिलेगी। कई लोगों के मन में सवाल आता है कि दिन में प्रोटीन की कितनी मात्रा लेनी चाहिए? आइए, जानते हैं- 

प्रोटीन की कितनी मात्रा है जरूरी 
एक औसत वयस्क के लिए प्रतिदिन प्रोटीन के एक ग्राम प्रति किलोग्राम शरीर के वजन की आवश्यकता होती है, हालांकि यह किसी व्यक्ति के व्यक्तिगत शरीर की जरूरतों के अनुसार अलग हो सकता है। आहार विशेषज्ञ के अनुसार, यह 1.5 ग्राम या 2 ग्राम प्रति किलोग्राम तक जा सकता है, जिसमें अलग-अलग एक्टिविटी लेवल जैसे  गर्भावस्था, स्तनपान और स्तनपान जैसी स्थितियां अलग भूमिका निभाती हैं। भोजन की प्रोटीन सामग्री काफी भिन्न होती है। हालांकि, प्रोटीन के पशु स्रोत पौधे आधारित प्रोटीन स्रोतों की तुलना में मात्रा और गुणवत्ता दोनों में बेहतर होते हैं। मांस, अंडे, दूध सभी को उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन को सबसे बेस्ट माना जाता है।

प्रोटीन लेने का बेस्ट तरीका 
नाश्ते में दाल, बीन्स, मटर, नट्स जैसे मूंगफली, बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट, हेज़लनट्स, पेकान, और बीज जैसे फलियां शामिल करना फायदेमंद हो सकता है और त्वचा को एक अपरिहार्य चमक भी प्रदान करेगा। कुछ बीज जो जोड़े जा सकते हैं वे हैं कद्दू, चिया, सन, तिल और सूरजमुखी के बीज। बाजरा प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। प्रोटीन के साथ सलाद खाने से भी ढेर सारा फाइबर मिलेगा। प्रोटीन के साथ एक कटोरी स्प्राउट्स हमेशा एक अच्छा विचार है।दही, पनीर जैसे डेयरी उत्पाद प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इसके साथ जाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। टोफू एक बेहतर विकल्प है। 

https://anokhiaawaj.in/amazon-india-prime-day-sale-iphone-offers-20-thoum/

Vastu Tips : घर में इस तरह के है पौधे तो,हटा दो तुरंत वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी

हौंडा कंपनी अगस्त में लांच कर सकता है Forza 150 स्कूटर, लुक और फीचर्स देख हो जाओगे दीवाने

Salman Khan Video: हथियार के लाइसेंस के लिए पुलिस स्टेशन पहुंचे सलमान खान, पहले पुलिस वालों ने फिर लोगों ने घेरा

Indian Railway: इंडियन रेलवे के नौ स्टेशनो पर 1 अगस्त से प्राइवेट कर्मचारीयो की होगी तैनाती

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments