तुलसी के फायदे: रोजाना सुबह खाली पेट करें तुलसी के पानी का सेवन

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

अनोखी आवाज़ न्यूज़ डेस्क। प्राचीन काल से ही तुलसी की पूजा की जा रही है. अधिकतर हिन्दू के घरों में तुलसी का पौधा हमें मिल ही जाएगा। तुलसी में औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसका इस्तेमाल बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है. यह मौसमी संक्रमण, स्किन इंफेक्‍शन और कफ कोल्ड जैसी समस्याओं में राहत दिलाता है। तुलसी के पत्तों के साथ-साथ, बीजों और जड़ का उपयोग भी किया जा सकता है. आइये आज हम आपको तुलसी के कुछ फायदे बताते हैं जो रोगों को ठीक करने में मदद करता है।

Irregular periods

यदि महिलाओं को पीरियड्स में अनियमितता की शिकायत है तो तुलसी के बीज का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. इसके अलावा तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन करने से मासिक चक्र की अनियमितता भी दूर होती है।

Cancer

तुलसी के बीज और पत्तों का सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी का खतरा कम हो जाता है. साथ ही कैंसर के इलाज में भी कारगर है हालाँकि अभी तक वैज्ञानिकों द्वारा इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

Glow in the face

तुलसी के पत्तों के सेवन से स्किन सम्बन्धी रोग ठीक होते है, इसके साथ ही यह चेहरे से कील-मुहासे भी कम करता है और चेहरे में चमक लाता है।

यह भी पढ़े- महिला IAS अफसर ने पिता से कन्यादान कराने से किया इनकार

Removes bad breath

तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल करने से सांस की दुर्गंध को दूर करने में काफी हद तक मदद मिलती हैं. नेचुरल होने के कारण इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है. यदि आपके मुंह से बदबू आ रही हो तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें. इससे दुर्गंध चली जाती है।

Get rid of the problem of diarrhea

यदि आप दस्त की समस्या (problem of diarrhea) से बहुत परेशान हैं तो तुलसी के पत्तों का सेवन लाभकारी होता है. तुलसी के पत्ते को जीरे के साथ मिलाकर पीस लिया जाता है और उसे दिन में 3 से 4 बार चाटना होता है. ऐसा करने से दस्त रुक जाती है।

यह भी पढ़े- गुंडागर्दी, बदमाशों ने युवक पर किया रॉड से हमला, महिलाओं को भी नहीं बख्शा

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *