Sunday, February 5, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलBelly Fat 2022:के कारण दिखती हैं प्रेग्‍नेंट, चर्बी से छुटकारा पाने के...

Belly Fat 2022:के कारण दिखती हैं प्रेग्‍नेंट, चर्बी से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम पूरी जानकारी

Belly Fat 2022:अगर आप डिलीवरी के बाद भी पेट की चर्बी से परेशान रहती हैं तो स्लिम दिखने के लिए इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट के बताए उपायों को जरूर आजमाएं। बेबी बाहर है फिर भी पेट इतना मोटा क्‍यों है? क्या यह पेट की चर्बी है याढीलखर, आप अकेली नहीं हैं, आप जैसी कई महिलाओं ने इस समस्या का सामना किया है। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगर आप भी प्रेग्नेंसी के बाद पेट की चर्बी कम करना चाहती हैं आर्टिकल खासतौर पर आपके लिए ही है।

Belly Fat 2022:प्रेग्‍नेंसी के दौरान ज्यादातर महिलाओं का वजन 5 से 15 किलो के बीच होता है। जन्म देने के बाद इस वजन को कम करना इतना आसान नहीं है। एक नई माँ होने और अपने पुराने शरीर में वापस आने की जिम्मेदारियों को संतुलित करना मुश्किल हो सकता है।

लेकिन शोध बताते हैं कि प्रसव के बाद व्यायाम शुरू करना न केवल समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि प्रसवोत्तर अवसाद के जोखिम को भी कम करता है। इतना ही नहीं, और भी कई छोटे-छोटे कदम हैं जो आपको गर्भावस्था से पहले की स्थिति में वापस लाने में मदद कर सकते हैं।

क्योंकि हर गर्भावस्था और प्रसव अलग होता है, कोई भी व्यायाम योजना बनाने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें। यदि आप व्यायाम करते समय किसी भी असुविधा या भारी रक्तस्राव का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Belly Fat 2022:लेकिन आज हम ऐसी एक्सरसाइज की बात नहीं कर रहे हैं जो डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकती हैं, बल्कि लगभग 10 खाद्य पदार्थ हैं जो फैट बर्न करते हैं। यह जानकारी हमें मदर एंड चाइल्ड न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. रमिता कौर के इंस्टाग्राम पर देखने पर मिली। आइए लेख के माध्यम से इन खाद्य पदार्थों के बारे में और जानें।

ओमेगा 3 का अच्छा स्रोत होने के कारण, चिया के बीज चयापचय को बढ़ावा देने और वसा को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इन बीजों में बहुत अधिक फाइबर होता है जो मल त्याग को नियंत्रित कर सकता है और आपकी आंतों में बनने वाले विषाक्त पदार्थों को भी खत्म कर सकता है।

दालचीनी
Belly Fat 2022:अगर आप अपना वजन और खासकर पेट की चर्बी कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने रोजमर्रा के खाने में दालचीनी को शामिल करना शुरू कर दें। यह भूख को कम करती है, ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करती है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है।

मेथी के बीज
Belly Fat 2022:यह वजन के साथ चर्बी को कम करने में मदद करते हैं क्‍योंकि इसे खाने से आपको भूख कम लगती है और आप भोजन का सेवन कम करते हैं। साथ ही, मेथी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है।

यह भूख को कम करने में मदद करता है, मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है और चर्बी को जलाने में मदद करता है।

दलिया
फाइबर का अद्भुत स्रोत जो फैट के अवशोषण को रोकता है, इस प्रकार आपको वजन कम करने में मदद करता है।

नट्स
ओमेगा 3, फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के कारण यह आपको तृप्ति देने में मदद करते हैं।

ग्रीन टी
चुटकी भर जायफल मिलाकर ग्रीन टी लें। यह मेटाबॉलिज्म को तेज करती है और जायफल शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, इस प्रकार वजन और चर्बी घटाने में मदद मिलती है।

Belly Fat 2022:के कारण दिखती हैं प्रेग्‍नेंट, चर्बी से छुटकारा

Belly Fat
Belly Fat

करी पत्ता

यह न केवल डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए अच्छा है, बल्कि शरीर को डिटॉक्स करने और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में भी मदद करता है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments