Beauty Tips : जानिए 5 फायदे मुल्तानी माटी और दूध के इस्तेमाल से

PHOTO BY GOOGLE

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Beauty Tips: क्या आप अपने चेहरे पर महंगे उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं? अब इसकी जगह मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाएं और खूबसूरत त्वचा के लिए इसका सेवन करें। कैसे करें चेहरे पर मुल्तानी माटी (Multani Mati) का इस्तेमाल मुल्तानी माटी का इस्तेमाल त्वचा पर प्राचीन काल से किया जाता रहा है।

यह बालों और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता है। मुल्तानी मिट्टी लगाने से न सिर्फ त्वचा में निखार आता है बल्कि त्वचा संबंधी समस्याएं भी कम होती हैं।

जहां दूध को प्राकृतिक मॉइस्चराइजर (Moisturizer) के रूप में प्रयोग किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि इन दोनों का मेल त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। आज इस लेख में हम आपको इसके फायदों के बारे में बताएंगे।

Multani Mati Benefits – त्वचा को एक्सफोलिएट करें

त्वचा को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करने का महत्व हम सभी जानते हैं। अगर आप बाजार में उपलब्ध एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐसा करना बंद कर दें।

Beauty Tips: इसकी जगह मुल्तानी मिट्टी और दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा को साफ करने के लिए जानी जाती है। अगर आप इसे दूध में मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएंगे तो यह आपके चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देगा।

इन दोनों का संयोजन एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में कार्य करता है। यह आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। तो अगली बार इसकी जगह किसी महंगे एक्सफोलिएटर (Exfoliater) का इस्तेमाल करें।

Multani Mati Benefits – मुंहासों की समस्या को कम करता है

जिन महिलाओं की त्वचा तैलीय होती है, उन्हें पिंपल्स का सामना जल्दी होता है। मुंहासों को कम करने के लिए बाजार में कई तरह के फेस वाश और जैल उपलब्ध हैं

लेकिन इस समस्या से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी माटी और दूध का इस्तेमाल करें। यह त्वचा पर मौजूद तेल और गंदगी को साफ करता है।

यह रोमछिद्रों को भी साफ करता है, जिससे मुंहासों की समस्या कम होती है। अगली बार जब आपके चेहरे पर मुंहासे हों, तो इस घरेलू उपाय को आजमाएं।

Multani Mati Benefits – त्वचा को फिर से जीवंत

Beauty Tips: आज की खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) के कारण चेहरा समय से पहले बूढ़ा दिखने लगता है। यानी चेहरे पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां नजर आने लगती हैं।

Beauty Tips: कई महिलाएं झुर्रियों को कम करने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। अगर आप इस समस्या को प्राकृतिक रूप से कम करना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी (Multani Mati) और दूध को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से त्वचा में कसावट आएगी, जिससे आपकी त्वचा जवां दिखने लगेगी।

Beauty Tips : जानिए 5 फायदे मुल्तानी माटी और दूध के इस्तेमाल से

Beauty Tips

Multani Mati Benefits – त्वचा चमकदार दिखती है

Beauty Tips: महिलाओं को यह नहीं पता होता है कि वे अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए किन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इतना सब होने के बाद भी कोई असर नहीं दिख रहा है।

अगर आपका चेहरा पिगमेंटेशन की वजह से बेजान नजर आता है तो उसके लिए मुल्तानी मिट्टी और दूध बहुत फायदेमंद होता है। मुल्तानी माटी  (Multani Mati) पिगमेंटेशन को कुछ हद तक कम कर सकती है।

Multani Mati Benefits – लाली और कमाना दूर करें

Beauty Tips: मुल्तानी मिट्टी और दूध को भी त्वचा की लालिमा, जलन और सनबर्न को कम करने में लाभकारी माना जाता है। अगर आपने मुल्तानी माटी का इस्तेमाल किया है

तो आपने चेहरे पर ठंडक के असर का अनुभव जरूर किया होगा। ऐसा इसमें पाए जाने वाले कूलिंग गुणों के कारण होता है। इसके इस्तेमाल से टैनिंग कम होती है।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *