सावधान रहें- पुराने नोट अथवा सिक्के बेचने से पहले पढ़े RBI का यह अहम निर्देश

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Indian Currency: पुराने सिक्के या नोट बेचने वालों को RBI ने सावधान किया है. आरबीआई का कहना है कि इसका इस्तेमाल ठग लोग कर रहे हैं. इसके जरिए वे आपकी अहम जानकारियां जुटाने का काम कर रहे हैं.

पिछले कुछ दिनों से पुराने सिक्कों और नोटों की खरीद-बिक्री को लेकर कई खबरें सामने आ रही हैं. लोग विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पुराने नोट और सिक्के बेच रहे हैं. इसको लेकर आरबीआई ने हाल ही में एक अहम जानकारी दी है. आरबीआई ने आगाह किया कि कुछ धोखाधड़ी वाले तत्व केंद्रीय बैंक के नाम और लोगो का इस्तेमाल पुराने नोटों और सिक्कों को ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचने के लिए कर रहे हैं.

एक ट्वीट जारी कर कहा, यह भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ तत्व गलत तरीके से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम और लोगो का उपयोग कर रहे हैं और विभिन्न ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म से लोगों से पुराने बैंक नोट और सिक्के बेचने के लिए शुल्क/कमीशन या कर मांग रहे हैं.

अगर आप भी पुराने सिक्के और नोट बेचने या खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं. ऑनलाइन जालसाज लगातार ग्राहकों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए वह हर दिन नए तरीके ईजाद करते हैं.

आरबीआई का किसी से कोई समझौता नहीं

भारतीय रिजर्व बैंक ऐसे मामलों में न तो कोई कार्रवाई करता है और न ही कभी किसी से ऐसा शुल्क या कमीशन मांगता है. भारतीय रिजर्व बैंक ने किसी भी संस्था, कंपनी या व्यक्ति आदि को इस तरह के लेनदेन पर रिजर्व बैंक की ओर से कोई शुल्क या कमीशन लेने का कोई अधिकार नहीं दिया है. भारतीय रिजर्व बैंक आम जनता को इस तरह के धोखाधड़ी और धोखाधड़ी वाले प्रस्तावों के शिकार न होने की सलाह देता है.

रिजर्व बैंक ने अपने बयान में स्पष्ट किया है कि वह ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं है और इस तरह के लेनदेन के लिए कभी भी किसी से कोई शुल्क या कमीशन नहीं मांगेगा. साथ ही बैंक ने कहा है कि उसने इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी संस्था या व्यक्ति को किसी तरह का कोई अधिकार नहीं दिया है.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *