Tuesday, February 7, 2023
Homeधर्मBasant Panchami 2023 :आज बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर छात्र जरूर...

Basant Panchami 2023 :आज बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर छात्र जरूर करें यह खास काम

Basant Panchami :बसंत पंचमी :भारत में बसंत पंचमी का त्यौहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है और इसके लिए हर साल काफी तैयारियां भी की जाती है. उत्तर प्रदेश बिहार मध्य प्रदेश और कई राज्यों में बसंत पंचमी का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाता है और यह दिन छात्रों के लिए काफी खास होता है.

आज पूरे देश में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस का त्यौहार मनाया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ आज 26 जनवरी को ही बसंत पंचमी का भी त्यौहार मनाया जा रहा है. यह दिन छात्रों के लिए बहुत बड़ा दिन होता है और इस दिन छात्र बहुत ही धूमधाम से मां सरस्वती की पूजा करते हैं.

जानते हैं आज कौन सा उपाय करने से बच्चों का पढ़ाई में मन लगने लगेगा और उनकी एकाग्रता भी.

स्टडी रूम में लगाए मां सरस्वती की तस्वीर

Basant Panchami :आज बसंत पंचमी के अवसर पर छात्रों को ए स्टडी रूम में सरस्वती की तस्वीर लगाना चाहिए. सरस्वती की तस्वीर बच्चों के मुख के सामने ही लगाएं इससे उनके एकाग्रता और ज्ञान में काफी बढ़ोतरी होगी और बच्चों का पढ़ने में मन लगने लगेगा.

Basant Panchami 2023 :आज बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर छात्र जरूर करें यह खास काम

Basant Panchami
photo by google

इस दिशा में मुख करके करे पढ़ाई

पढ़ाई करते समय बच्चों का मुख्य पूर्व और उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए साथ ही ख्याल रखिए कि आपकी रेड एकदम सीधी रहे. ऐसा करने से बच्चों का पढ़ाई में बहुत मन लगेगा.

स्टडी रूम में इस दिशा में रखे पढ़ाई का टेबल.

Basant Panchami :पढ़ाई का टेबल रखते समय आप ध्यान रखें कि पढ़ाई का टेबल दीवार से चिपका हुआ नहीं होना चाहिए बल्कि बीच में थोड़ा खाली जगह जरूर छोड़ दें.

नौकरी की तैयारी-

आप अगर नौकरी की तैयारी करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके ही पढ़ाई करें. ऐसा करने से आपको पढ़ाई में तरक्की मिलेगी साथ ही साथ नौकरी मिलने का चांसेस भी बढ़ जाता है.

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments