Banking insurance – 1 जून से बैंकिंग, बीमा, रसोई गैस की कीमतों समेत 10 बड़े बदलाव

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Banking insurance:1 जून से बीमा, बैंकिंग, पीएफ, रसोई गैस सिलेंडर की कीमत, आईटीआर फाइलिंग, गोल्ड हॉलमार्किंग, छोटी बचत ब्याज जैसी कई योजनाओं के नियम बदल रहे हैं।

कुछ बदलाव 1 जून से और कुछ 15 जून से होंगे। इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आइए जानें कौन से बदलाव आपके जीवन को प्रभावित कर सकते हैं

Banking insurance – PMJJBY और PMSBY के लिए प्रीमियम दरों में वृद्धि हुई है

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति   insurance बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के प्रीमियम में बढ़ोतरी की है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति  Banking insurance  बीमा योजना की प्रीमियम दर 330 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 436 रुपये प्रति वर्ष कर दी गई है। केंद्र सरकार के मुताबिक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का सालाना प्रीमियम 12 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है. ये नई प्रीमियम दरें 1 जून, 2022 से प्रभावी हैं

Banking insurance – 1 जून से ज्वैलर्स हमें बताए बिना मुंह नहीं मोड़ पाएंगे।

From June 1 Many Big Changes In The Third Party Insurance And Banking  Sector Of Vehicles

ज्वैलर्स अब पीछे नहीं हटेंगे कि ये ज्वैलरी हमारे यहां नहीं है। हॉलमार्क विशिष्ट पहचान (एचयूआईडी) पोर्टल उनके गहनों की बिक्री के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करता है। नई व्यवस्था के तहत ज्वैलरी बनाने वाले का नाम, वजन और कीमत ज्वैलरी पर और खरीदार का नाम पोर्टल पर लिखा होगा। (पूरी कहानी)

महंगाई कार मालिकों की जेब में आएगी। केंद्र सरकार ने विभिन्न श्रेणी के वाहनों के लिए थर्ड पार्टी मोटर  Banking insurance  बीमा प्रीमियम की दर में वृद्धि की है। सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है। (पूरी कहानी)

Banking insurance – एक्सिस बैंक ने बढ़ा दिया सर्विस चार्ज

एक्सिस बैंक के ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण खबर। एक्सिस बैंक ने 1 जून से वेतन और बचत खातों पर सेवा शुल्क में वृद्धि की घोषणा की है। बैंक ने अगले महीने से बचत खातों पर मिनिमम बैलेंस की सीमा बढ़ा दी है। बैंक ने मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर मंथली सर्विस चार्ज भी बढ़ा दिया है। (पूरी कहानी)

जीएसटी रिटर्न में देरी पर जून तक नहीं लगेगा चार्ज

सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न दाखिल करने के लिए कंपोजिशन स्कीम के तहत पंजीकृत छोटे करदाताओं के लिए जून तक दो महीने के विलंब शुल्क को माफ कर दिया है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 के लिए GSTR-4 दाखिल करने के लिए 1 मई से 30 जून, 2022 तक विलंब शुल्क नहीं लगाया जाएगा।

Banking insurance – पीएफ के लिए नए नियम

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है। EPFO ने भविष्य निधि खाताधारकों के लिए नियमों में बदलाव किया है. नए नियमों के तहत अब नियोक्ताओं को एक जून से हर कर्मचारी के खाते को आधार कार्ड से जोड़ना होगा।

SBI से होम लोन लेना होगा महंगा

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने गृह ऋण बाह्य बेंचमार्क उधार दर को 40 आधार अंकों से बढ़ाकर 7.05% कर दिया है, जहां आरएलएलआर 6.65% से अधिक क्रेडिट जोखिम प्रीमियम (सीआरपी) होगा। बढ़ी हुई ब्याज दर एक जून से प्रभावी होगी। इससे होम लोन पर ब्याज दर बढ़ेगी। इससे पहले, ईबीएलआर 6.65% था, जबकि रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट (आरएलएलआर) 6.25% था।

Banking insurance – सस्ते एलपीजी सिलेंडर

नए महीने से रसोई गैस की कीमतों में भी काफी बदलाव आया है। तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर की घोषणा करती हैं। इस समय दिल्ली में 14.2 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत 809 रुपये है और पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं. ऐसे में आज से घरेलू सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं आया है, वहीं दूसरी ओर कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 135 रुपये की कमी आई है. (पूरी कहानी)

Banking insurance – हवाई सफर होगा महंगा

एक जून से महंगा हो सकता है हवाई सफर केंद्र सरकार ने हवाई किराए की न्यूनतम सीमा में 16 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। अधिकतम किराया 13 से बढ़ाकर 16 प्रतिशत किया गया है। यह विस्तार 1 जून से प्रभावी होगा। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने जारी किया आदेश

Saria Today Price: सरिया की कीमतों में आई भारी गिरावट, अगर आप भी घर बनाना चाहते है तो जल्दी ख़रीदे

इस एक रुपये के नोट से बने करोड़पति, फटाफट जानें- सारी डिटेल्स

Sara Ali Khan bikini : रंग बिरंगी बिकनी पहन स्विमिंग पुल में आग लगाती दिखीं सारा अली खान

Sapna Choudhary Video: सपना ने हरे सूट में मटकाई ऐसे कमर कि बुढ्डे भी ठुमके लगाने लगे, देखे वीडियो

Facebook की तरह अब Whatsapp पर भी लगा सकते हैं कवर फोटो,जानिए कैसे

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *