Saturday, January 28, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलRasgulla Recipe: गुलाबजामुन खाने के शौकीन है,तो जानिए रसगुल्ला की रेसिपी

Rasgulla Recipe: गुलाबजामुन खाने के शौकीन है,तो जानिए रसगुल्ला की रेसिपी

Rasgulla Recipeबंगाली रसगुल्ला रेसिपी: बंगाली रसगुल्ला का नाम सुनते ही मुंह गीला हो जाता है। किसी भी त्यौहार या कार्यक्रम के लिए बंगाली रसगुल्ला हमेशा सबसे ‘मज़ेदार’ होता है। यह एक स्वादिष्ट भोजन है जिसे कभी भी और कहीं भी खाया जा सकता है। बंगाली रसगुल्ला भारत में कहीं भी आसानी से मिल जाता है।

Rasgulla Recipeअगर आप भी स्वादिष्ट खाना खाना पसंद करते हैं और घर पर बंगाली रसगुल्ला ट्राई करना चाहते हैं तो आज हम आपको बंगाली रसगुल्ला बनाने की रेसिपी बताएंगे. इस रेसिपी की मदद से आप कम समय में बंगाली रसगुल्ला स्पंज तैयार कर सकते हैं.

Rasgulla Recipe: गुलाबजामुन खाने के शौकीन है,तो जानिए रसगुल्ला की रेसिपी

Rasgulla Recipeबंगाली रसगुल्ला बनाने के लिए सामग्री
दूध – 1 लीटर
चीनी – डेढ़ कप
मैदा – 1 छोटा चम्मच
नींबू का रस – 2 चम्मच
केसर – थोड़ा सा
हरी इलायची – 2
पिस्ता

Rasgulla Recipe
Rasgulla Recipe

Rasgulla Recipe बंगाली रसगुल्ला
बंगाली रसगुल्ला बनाने के लिए सबसे पहले दूध को एक बड़े प्याले में डालिये और मध्यम आंच पर गैस पर रखकर गर्म कर लीजिये. दूध में उबाल आने पर गैस बंद कर दीजिये और दूध को ठंडा होने दीजिये. अब दो बड़े चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच पानी मिलाकर धीरे-धीरे दूध में डालें ताकि दूध में उबाल आ जाए। अब छैना को निकाल कर दोनों हाथों से अच्छी तरह मिला कर चिकना कर लें. अब इसमें एक बड़ा चम्मच मैदा डालकर अच्छी तरह मिला लें और छैना के छोटे-छोटे गोले बना लें।

https://youtu.be/_PWxDy8B–4


  • Rasgulla Recipeअब एक बाउल लें और उसमें चार कप पानी और चीनी डालकर उबलने के लिए रख दें. जब पानी आंतों में पहुंच जाए तो उसमें पिसी हुई इलायची और एक चुटकी केसर मिला दें। जब पानी में अच्छी तरह उबाल आने लगे तो इसमें छेना के गोले डाल दें। अब ढककर करीब 10 मिनट तक पकाएं। थोड़ी देर बाद आप इसे खोलकर देखेंगे तो बॉल्स का साइज दुगना दिखाई देगा। इसके बाद रसगुल्ला को और 10 मिनट तक पकाएं. इस तरह आपका मीठा बंगाली रसगुल्ला तैयार है। पिस्ते से सजाकर ठंडा होने के बाद सर्व करें।
निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments