Bad Aging habits: उम्र से पहले ही बूढ़ी दिखने लगेगी आपकी त्वचा, इन 6 बुरी आदतों की वजह से,जाने वह बुरी काम

Bad Aging habits

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

यह आदतें त्वचा को बनाती हैं बूढ़ा-

Bad Aging habits: ऐसा शायद ही कोई हो जो यह चाहता हो कि वह सालों साल जवां और खूबसूरत ना दिखे. इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय या कहें स्किन केयर (Skin Care) भी अपनाते हैं, घंटों पार्लर में वक्त भी बिताते हैं लेकिन अक्सर स्किन जस की तस बनी रहती है और कुछ खास निखार देखने को नहीं मिलता. अगर आपकी स्किन भी वक्त से पहले ही अपनी चमक खो रही है और त्वचा पर झुर्रियां (Wrinkles) नजर आने लगी हैं तो इसके पीछे का कारण आपकी कुछ खराब आदतें हो सकती हैं जिन्हें बदलने की जरूरत है.

6 Bad Aging Habits: यह आदतें त्वचा को बनाती हैं बूढ़ा |

पानी कम पीना 

अगर आप पानी कम पीते हैं तो इस आदत को बदलें क्योंकि चेहरे को जवां और आकर्षक बनाए रखने में पानी सहायक होता है. यहां तक कि डॉक्टर भी कहते हैं एक दिन में व्यक्ति को 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए. अगर ऐसा करती हैं तो आपकी त्वचा उम्र से पहले बूढ़ी नहीं होगी. 

नींद पूरी ना करना 

त्वचा संबंधी समस्या का सबसे बड़ा कारण होता है नींद पूरी ना होना. इससे आंखों के नीचे काले घेरे, सूजन और चेहरे पर झाइयां दिखने लग जाती हैं. ऐसे में आप आठ घंटे की नींद जरूर पूरी करें जिससे आपके चेहरे की खूबसूरती बरकरार रहे.

धूम्रपान की आदत


डॉक्टरों की मानें तो ज्यादा मात्रा में सिगरेट या शराब पीने की आदत भी आपको बूढ़ा दिखाने का काम करती हैं. ये आदतें आपके फेफड़ों और दिल को कमजोर कर देती हैं जिसका असर चेहरे पर दिखाई पड़ता है. साथ ही, इससे चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles) नजर आने लगती हैं. 

जंक फूड 

आजकल लोगों को जंक फूड बहुत भाता है. ऐसे में लोग घर का खाना खाने के बजाए ज्यादातर बाहर से ऑर्डर करते हैं. जंक फूड से हमारे शरीर को जरूरत के अनुसार पोषण नहीं मिल पाता है जिससे हमारा शरीर कमजोर और बूढ़ा पड़ने लगता है. 

मीठा ज्यादा खाना

मीठे का ज्यादा सेवन भी आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है. ऐसे में आपको अपने मीठा खाने की आदत को बदल देना चाहिए. 

Share Market: 1 लाख के बनाये 3 करोड़ रूपये

स्किन केयर न करना 

आपकी त्वचा समय से पहले इसलिए भी बूढ़ी (Old) नजर आती है क्योंकि आप अपने चेहरे का ख्याल नहीं रखते, जैसे-मॉइश्चाराइज न करना, मसाज न देना आदि.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. 

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.