परेशानी से बच, SBIग्राहक जल्दी करे यह काम

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्ली: स्टैट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए एक जरूरी नोटिस जारी कर दिया है। बैंक ने अपने ग्राहकों को PAN को आधार कार्ड से लिंक कराने की नसीहत दिया है।

ऐसा नहीं करने पर ग्राहकों को कई दिक्कतें हो सकती है। सरकार की ओर से पैन और आधार नंबर को लिंक करने की समयसीमा पहले ही तीन बार बढ़ाई जा चुकी है। अब पैन को आधार से लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 रखी गई है।

एसबीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर जानकारी दिया है कि, ‘हम अपने ग्राहकों को सलाह देते हैं कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने पैन को आधार से लिंक करें और एक निर्बाध बैंकिंग सेवा का आनंद ले सकते हैं’।

इसके साथ ही बैंक ने जानकारी दिया है कि पैन को आधार से लिंक करना जरूरी हो गया है। यदि इन्हें लिंक नहीं करते हैं तो, तो पैन इनएक्टिव हो जाएगा और स्पेसिफाइड ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

कैसे चेक कर सकते हैं कि आपका पैन आाधार से लिंक हुआ है या नहीं

सबसे पहले www.incometaxgov.in पर जाना होगा।

इसके बाद Our Service पर क्लिक करें, वहां आपको Link Aadhaar का ऑप्शन आ जाएगा।

इसके बाद Link Aadhaar Know About Aadhaar Pan Linking Status विकल्प पर जाना होगा।

एक नया पेज खुल जाएगा। वहां अपना PAN और Aadhaar Card डीटेल्स लिखना होगा।

एक बार पूरी जानकारी देने के बाद ‘View Link Aadhaar Status’ पर क्लिक करना पड़ेगा।

इसके बाद अलग आपको पता चल जाएगा कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं।

यूजर आसानी से 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजने के बाद दोनों को लिंक किया जा सकता है। पैन को आधार संख्या से जोड़ने के लिए, यूजर को UIDPAN <स्पेस> <12 अंक आधार> <स्पेस> <10 अंक टाइप करने के बाद एसएमएस भेजना जरुरी है।

पैन>. उदाहरण के तौर पर: UIDPAN 0000011112222 AAAPA7777Q। उपरोक्त नंबरों पर एसएमएस भेजने के बाद, आधार नंबर को पैन नंबर से जोड़ना होगा। यदि आपका नाम और जन्म तिथि दोनों दस्तावेजों में समान रहती है।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *