Aloe Vera : चाँद की तरह चमकेगा चेहरा,पिंपल वाली त्वचा पर ऐसे लगाएं एलोवेरा आ

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Aloe Vera :- शीशे की तरह चमकेगा चेहरा,पिंपल वाली त्वचा पर ऐसे लगाएं एलोवेरा आइस क्यूब

aloe vera ice Cube Se Glow Krega Chehra :- अगर आप पिंपल्स और मुंहासों से परेशान हैं तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल सुबह-शाम करें। कुछ ही दिनों में दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

how to use aloe vera for acne: skin care aloe vera gel for acne mark and  dark spots - Skin Care: मुंहासों के निशान से चेहरा पड़ गया है काला, तो बेदाग

aloe vera for face :- अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और प्रदूषण न केवल हमारे स्वास्थ्य बल्कि हमारी त्वचा को भी प्रभावित करते हैं। बढ़ते प्रदूषण के कारण ज्यादातर महिलाएं चेहरे पर पिंपल्स और मुंहासों से परेशान रहती हैं। खासतौर पर ऑयली स्किन की महिलाएं, क्योंकि गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन पर अक्सर मुंहासे और पिंपल निकल आते हैं। पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं केमिकल ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं, लेकिन इसके बाद भी चेहरे पर कोई खास असर नहीं दिखता।

त्वचा की विशेष देखभाल के लिए हमें प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए। प्राकृतिक चीजों का असर भले ही कुछ देर में नजर आता है, लेकिन यह लंबे समय तक रहता है और साथ ही इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। अगर आप भी पिंपल्स से परेशान हैं तो चेहरे पर एलोवेरा के आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ ही समय में आपको अपने चेहरे पर फर्क जरूर नजर आने लगेगा। खासतौर पर पिंपल वाली त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से त्वचा साफ और बेदाग हो जाती है।

एलोवेरा जेल के फायदे benefits of aloe vera gel

त्वचा की देखभाल के लिए एलोवेरा जेल किसी वरदान से कम नहीं है। इसके इस्तेमाल से त्वचा संबंधी सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसका चेहरे पर साइड इफेक्ट कम होता है।

पिंपल्स- एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से आपको जिद्दी पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा।
जलन- गर्मी के मौसम में अक्सर त्वचा पर जलन की समस्या हो जाती है। ऐसे में त्वचा की इस जलन से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल काफी कारगर है।
तैलीय त्वचा- चेहरे के अतिरिक्त तेल को कम करने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग किया जा सकता है, जिससे चेहरे पर मुंहासे नहीं होते हैं।
दाग-धब्बे- चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी एलोवेरा जेल काफी मददगार होता है।

एलोवेरा आइस क्यूब बनाने की विधि How to make Aloe Vera Ice Cube
गर्मी के मौसम में ज्यादातर महिलाएं एक्ने और पिंपल से परेशान रहती हैं। इस मौसम में आप चेहरे को ठंडक पहुंचाने और त्वचा की देखभाल करने के लिए एलोवेरा के बर्फ के टुकड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस आइस क्यूब को चेहरे पर लगाने से निखार आएगा। आइए जानते हैं

आई क्यूब बनाने की स्टेप बाई स्टेप विधि Step by Step Method to make Eye Cube

सबसे पहले ताजा एलोवेरा जेल लें।
अगर आपके पास ताजा जेल नहीं है तो आप बाजार से एलोवेरा जेल ले सकते हैं।
एक चम्मच एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। (गुलाब जल के फायदे)
अब इस पेस्ट में विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं।
अब इस मिश्रण को ट्रे में डालकर फ्रिज में रख दें।
लीजिए आपका एलोवेरा आइस क्यूब तैयार है।


आइस क्यूब लगाने का तरीका how to apply ice cubes
त्वचा की उचित देखभाल के लिए बर्फ के टुकड़े लगाने का सही तरीका पता होना चाहिए। वैसे ऐसा कहा जाता है कि बर्फ को सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। लेकिन आप एलोवेरा आइस क्यूब लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

सबसे पहले अपने चेहरे को फेस वॉश से साफ कर लें।
जिससे चेहरे पर जमा गंदगी दूर हो जाती है।
अब एलोवेरा के बर्फ के टुकड़े चेहरे पर लगाएं।
इसे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं।
2 से 3 मिनट तक मसाज करें।
10 से 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।
अब त्वचा पर त्वचा के प्रकार के अनुसार मॉइस्चराइजर लगाएं।
सनबर्न के लिए एलोवेरा जेल aloe vera gel for sunburn

गर्मी के मौसम में सनबर्न होना आम बात है। ऐसे में आप त्वचा की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में तीन बार एलोवेरा का इस्तेमाल करें। कुछ ही समय में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

गर्मी के मौसम में सनबर्न होना आम बात है। ऐसे में आप त्वचा की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में तीन बार एलोवेरा का इस्तेमाल करें। कुछ ही समय में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

ग्लोइंग स्किन के लिए एलोवेरा जेल Aloe vera gel for glowing skin

एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से चेहरे पर ग्लो आता है। इसके लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें गुलाब जल और विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। यकीन मानिए कुछ ही दिनों में आपको असर दिखने लगेगा।

Salman Khan –सलमान खान को दबंगई पड़ी महंगी, जब पुलिस ने कारागृह में बंद…

Tata SUV – Tata SUV का शानदार लुक, दिखने में खूबसूरत और लाजवाब फीचर्स ,देखे

Sonakshi Sinha – सोनाक्षी सिन्हा ने बिना किसी को बताए सगाई कर ली, दूसरी तरफ बेचारे सलमान खान चाहकर भी शादी नहीं कर सकते, जानिये क्या थी वजह

Sapna Choudhary Dance: सपना चौधरी ने ऐसे मटकायी कमर कि फैंस के दिलों की धड़कन हुई तेज, देखिये वीडियो

Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी ने चुना करोड़ों की दौलत का वारिस, सबके सामने ऐलान, सामने आई बड़ी खबर

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *