Wednesday, February 8, 2023
Homeराष्‍ट्रीयकिसी की मृत्यु के बाद उसके Aadhaar और PAN Card का क्या...

किसी की मृत्यु के बाद उसके Aadhaar और PAN Card का क्या करना चाहिए,जानिए क्या कहते हैं नियम

आधार के लिए यूआईडीएआई नियम वर्तमान में बहुत कम लोग हैं, जो जानते हैं कि किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद आधिकारिक दस्तावेजों यानी आधार और पैन कार्ड का क्या करना है। हालांकि यह बात किसी को नहीं बताई जाती, लेकिन यूआईडीएआई ने इसके लिए भी एक नियम बनाया है। यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो उसके पैन और आधार कार्ड का क्या किया जाना चाहिए? आज हम आपको बता रहे हैं कि नियम क्या कहते हैं।

आधार कार्ड
आधार कार्ड आज के समय में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। सरकारी योजना का लाभ लेना हो या किसी भी बैंक में खाता खुलवाना हो, हर जगह आधार कार्ड की जरूरत होती है। कृपया ध्यान दें कि यूआईडीएआई राज्य के मृत्यु रजिस्ट्रियों से जुड़ा नहीं है, इसलिए मृत्यु को दर्शाने के लिए आधार कार्ड को स्वचालित रूप से अपडेट नहीं किया जा सकता है।

वहीं, पंजीकरण और मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं है, ऐसे में परिवार के सदस्यों की जिम्मेदारी बनती है कि मृतक के आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल न होने दें.

कानूनी वारिस मृतक व्यक्ति के बायोमेट्रिक्स को यूआईडीएआई की वेबसाइट पर लॉक करवा सकते हैं ताकि मृत व्यक्ति के आधार कार्ड का दुरुपयोग न हो। हालांकि, यूआईडीएआई के पास मृत व्यक्ति के आधार कार्ड को निष्क्रिय और रद्द करने की कोई प्रक्रिया नहीं है।

पैन कार्ड
पैन कार्ड का उपयोग वित्तीय लेनदेन में किया जाता है। पैन कार्ड का उपयोग बैंक खाता, डीमैट खाता, आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने जैसे कामों के लिए किया जाता है।

pan card

ऐसे में अगर पैन कार्ड धारक की मृत्यु हो जाती है तो कार्ड को आयकर विभाग को सरेंडर किया जा सकता है। कानूनी वारिस को पैन कार्ड सरेंडर करने के लिए असेसमेंट ऑफिसर (एओ) को एक आवेदन लिखना होता है।

आवेदन पत्र में क्या-क्या देना होगा

आवेदन पत्र में पैन कार्ड सरेंडर करने का कारण, नाम, पैन और मृत व्यक्ति की जन्मतिथि, उसके मृत्यु प्रमाण पत्र की एक प्रति साथ देनी होगी, आपको यह आवेदन किस एओ को जमा करना है, इसकी जानकारी आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। हालांकि यह प्रक्रिया अनिवार्य नहीं है, लेकिन अगर आपको लगता है कि पैन कार्ड की जरूरत हो सकती है तो आप इसे अपने पास रख सकते हैं।

सावधान: अंडे के साथ भूल कर भी न करे इन चीजों का सेवन…आ सकती है परेशानी

Mukesh Ambani: जानिए सुबह 5 बजे से रात 2.30 बजे तक, मुकेश अंबानी अपने दिन के 24घंटे कैसे बिताते हैं

Nita Ambani करती है शाहरुख खान के बेटे को पसन्द, सामने आई शाहरुख के बेटे के साथ की अनदेखी तस्वीरें

Mukesh Ambani के गैरेज की शान हैं ये 6 इंपोर्टेड लग्जरी कारें,पढ़िए विस्तार से

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments