Tuesday, February 7, 2023
Homeराष्‍ट्रीयअडानी ग्रुप: Mukesh Ambani को पछाड़कर Gautam Adani बने एशिया के सबसे...

अडानी ग्रुप: Mukesh Ambani को पछाड़कर Gautam Adani बने एशिया के सबसे बड़े रईस, जानिए कैसे हुआ यह कमाल

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) एशिया के सबसे बड़े रईस बन गए हैं।

गौतम अडानी (Gautam Adani) एशिया के सबसे बड़े रईस बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक अडानी की नेटवर्थ 23.5 अरब डॉलर बढ़ गई। इसके बाद वे 100 अरब डॉलर क्लब में पहुंच गए हैं । अब इस लिस्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ 99 अरब डॉलर है।अडानी ने इस साल के पहले तीन महीनों में दुनिया के किसी भी रईस के मुकाबले ज्यादा कमाई की है।

gautam adani,source by google

नई दिल्ली । अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) एशिया के सबसे बड़े रईस बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक अडानी की नेटवर्थ 1001 अरब डॉलर पहुंच गई है और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 10वें नंबर पर आ गए हैं। एशिया में उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पीछे छोड़ा है। अंबानी की कुल नेटवर्थ अब 99 अरब डॉलर रह गई है।


इस साल अडानी की नेटवर्थ 23.5 अरब डॉलर बढ़ गई इसके बाद वे 100 अरब डॉलर क्लब में पहुंच गए हैं। शुक्रवार को उनकी नेटवर्थ में 2.44 अरब डॉलर यानी 18,532 करोड़ रुपये की तेजी आई। अडानी की नेटवर्थ में इस साल 31 मार्च तक 27% की उछाल आई है। शुक्रवार को उनकी सभी कंपनियों के शेयर तेजी के साथ बंद हुए।

अडानी ने इस साल के पहले तीन महीनों में दुनिया के किसी भी रईस के मुकाबले ज्यादा कमाई की है। इसकी मुख्य वजह अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी आना है। शुक्रवार को अडानी ग्रीन एनर्जी में 1.49 फीसद, अडानी टोटल गैस में 4.78 फीसद, अडानी एंटरप्राइजेज में 1.42 फीसद, अडानी ट्रांसपोर्ट में 2.32 फीसद, अडानी विल्मर में पांच फीसद, अडानी पावर में 9.92 फीसद और अडानी पोर्ट्स में 1.50 फीसद की तेजी आई।अडानी ग्रुप की छह लिस्टेड कंपनियां हैं जिनमें से अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy Ltd) के शेयरों में पिछले एक साल में 77 फीसदी उछाल आई है।

gautam adani,source by google

पिछले साल अप्रैल से अडानी की नेटवर्थ करीब दोगुनी हो चुकी है। इस दौरान अंबानी की नेटवर्थ में केवल 6.5 फीसदी तेजी आई है। इस इजाफे के बाद अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पहले इस पायदान पर मुकेश अंबानी काबिज थे। दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क 273 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस 188 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

टॉप 10 में ये दिग्गज शामिल

वॉरेन बफे 127 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पांचवें, अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज 125 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ छठे नंबर पर हैं। गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन 117 अरब डॉलर के साथ सातवें, अमेरिकी बिजनसमैन और निवेशक स्टीव बाल्मर 108 अरब डॉलर के साथ आठवें और लैरी एलिसन 103 अरब डॉलर की नेटवर्थ साथ नौवें स्थान पर हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग 85.1 अरब की नेटवर्थ के साथ 12वें नंबर पर हैं। शुक्रवार को अंबानी की नेटवर्थ में 79 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ और वह 99 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 11वें नंबर पर खिसक गए।

gautam adani,source by google

Weight Loss: 10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स

दोनों अरबपति एक दूसरे के आगे पीछे होते हैं

अडानी समूह के 59 वर्षीय संस्थापक बंदरगाहों और एयपोर्ट्स से लेकर थर्मल ऊर्जा और कोयले तक की कंपनियों को नियंत्रित करते हैं, और अब उनकी कुल संपत्ति 100 बिलियन डॉलर है। पिछले कुछ महीनों में, अडानी और अंबानी अरबपतियों की लिस्ट टॉप स्थान के लिए एक दूसरे आगे-पीछे होते रहे हैं।

Anil Ambani की दिवालिया कंपनी को खरीदने की मची होड़, Adani-TATA-KKR समेत 54 कम्पनी दौड़ में

Adani ग्रुप की कंपनी के शेयर में निवेश करने का शानदार मौका,पढ़िए कैसे करें निवेश

 Ambani-Adani news- Ukraine पर रूस का हमला और अंबानी-अडानी के 88 हजार करोड़ का लगा झटका

Gautam Adani Networth: गौतम अडानी के नाम बड़ी उपलब्धि, एक साल में सबसे अधिक बढ़ी संपत्ति, हर सप्ताह ₹6,000 करोड़ की कमाई

Madhya Pradesh की IAS शैलबाला मार्टिन को हो गया पत्रकार से प्यार, अब करेगी शादी,बड़ी दिलचस्प है love story

Nita ambani की फोन की कीमत सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश,इस कंपनी का फ़ोन यूज़ करती है Nita ambani

सुकन्या समृद्धि योजना: मात्र 250 रूपए में खुलवाए बेटी के नाम यह खाता,मिलेगा अच्छा ब्याज

क्या आप जानते है Nita Ambani  कितना महंगा पानी पीती है..? और कहा से आता है..आज जान लीजिये

Weight Loss: 10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स

इस शहर में मात्र 84 रुपए में मिल रहा है शानदार घर,, खरीदने के लिए टूट पड़े लोग!

Neem Benefits: नीम को लेकर भारत में हुआ बड़ा खुलासा, इस खतरनाक बीमारी में मिलेगी राहत

अडानी ग्रुप: Mukesh Ambani को पछाड़कर Gautam Adani बने एशिया के सबसे बड़े रईस, जानिए कैसे हुआ यह कमाल

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments