Sunday, February 5, 2023
Homeधर्मChanakya Niti के अनुसार इस 5 गुणों वाली लड़की से करें शादी...

Chanakya Niti के अनुसार इस 5 गुणों वाली लड़की से करें शादी चमक जाएगी किस्मत

Chanakya Niti इस 5 गुणों वाली लड़की से करें शादी चमक जाएगी किस्मत आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में जीवन की कठोर सच्चाई के बारे में विस्तार से बताया है. आचार्य चाणक्य के विचार आपको कड़वे लग सकते हैं लेकिन वो सच्चे हैं. चाणक्य नीति की बातें जीवन की हर कसौटी पर खरी उतरती हैं. चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने पत्नी, मित्र, पिता जैसे कई रिश्तों के बारे में बात की है.

photo by google

Chanakya Niti चाणक्य नीति के अनुसार, जो स्त्री गुणवान हो, उससे ही शादी करनी चाहिए. पुरुष को शादी के लिए सिर्फ सुंदर स्त्री के पीछे नहीं भागना चाहिए. अगर स्त्री सुंदर है और गुणवान नहीं है तो विपत्ति के समय में वह आपका साथ छोड़ जाएगी और आप अकेले पड़ जाएंगे. गुणवान स्त्री मुश्किल वक्त में भी अपने पति का साथ नहीं छोड़ती है.

Chanakya Niti धर्म-कर्म में विश्वास करने वाली आचार्य चाणक्य ने बताया है कि पुरुष को धर्म-कर्म में विश्वास करने वाली स्त्री से विवाह करना चाहिए. अगर स्त्री धर्म-कर्म वाली नहीं होती है तो आगे की पीढ़ी में भी इसकी कमी हो सकती है. अगर वह धर्म-कर्म में विश्वास नहीं करेगी तो बच्चों को भी वैसी ही शिक्षा देगी. इसलिए धर्म-कर्म वाली स्त्री से विवाह करना चाहिए.

Chanakya Niti के अनुसार इस 5 गुणों वाली लड़की से करें शादी चमक जाएगी किस्मत

Chanakya Niti मर्यादित में रहने वाली चाणक्य नीति के मुताबिक, पुरुष को विवाह के लिए मर्यादित स्त्री का चुनाव करना चाहिए. मर्यादा में रहने वाली स्त्री अपने पति की इज्जत को संभाले रखती है. मर्यादित स्त्री के पति का सिर कभी शर्म से नहीं झुकता है.

Chanakya Niti
photo by google

Chanakya Niti क्रोध को नियंत्रण में रखने वाली आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में बताया है कि अगर कोई स्त्री अपने गुस्से पर कंट्रोल करना जानती है तो वह विवाह करने के योग्य है. क्रोध इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता है. जिस स्त्री के सिर पर हमेशा गुस्सा सवार रहता है वह अपने परिवार को कभी भी खुश नहीं रख पाती है.बिना स्त्री की मर्जी के ना करें विवाह

Chanakya Niti चाणक्य नीति के अनुसार, जो स्त्री आपसे विवाह के लिए राजी हो उसी से शादी करनी चाहिए. ऐसी स्त्री पति को खुश रखती है और सम्मान देती है. अगर आपने बिना स्त्री की मर्जी के उससे शादी कर ली तो वह जीवन को नरक बना देती है.

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments