स्वर्ण मंदिर में एक युवक को भीड़ ने पीटकर मार डाला

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

पंजाब. अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। यहां पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब को लेकर बेअदबी की कोशिश करने वाले व्यक्ति के साथ कथित तौर पर लिंचिंग (Lynching) हुई। डीसीपी परमिंदर सिंह ने शख्स की मौत की पुष्टि की है। घटना के बाद से स्वर्ण मंदिर में माहौल गरमा गया है। पुलिस के अनुसार, रेहरास साहिब पाठ (Rehraas Sahib Paath, शाम को किया जाने वाला श्री गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ) के दौरान स्वर्ण मंदिर के अंदर एक अज्ञात व्यक्ति ने रेलिंग से छलांग लगा दी और कथित तौर पर गुरु ग्रंथ साहिब जी के सामने रखी तलवार को पकड़ने की कोशिश की। इसी बीच भीड़ ने युवक को पकड़कर पीटा। इसके बाद उसकी मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी कार्यकारी सदस्य गुरप्रीत सिंह रंधावा ने सोशल मीडिया पर कहा, ‘श्री अमृतसर साहिब में दुर्भाग्यपूर्ण घटना की निंदा करता हूं। पंजाब सरकार को तुरंत जांच करनी चाहिए।’

क्या थी  पूरा घटना

बताया जा रहा है कि युवक अचानक से ग्रिल के ऊपर से कूदकर साहिब जी के पास पहुंच गया था। मुख्य भवन में केवल ग्रंथी को बैठने की अनुमति है। दरबार साहिब में इसी जगह पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश है और संगत माथा टेकती है। पंजाब के गृह मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने भी हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारे में कथित तौर पर प्रवेश करने वाले व्यक्ति की मौत की पुष्टि की है। बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने साजिश का आरोप लगाया है। कहा कि इस घटना को लेकर गृह मंत्री अमित शाह से बात हुई है। उन्होंने जांच सुनिश्चित करने का भरोसा दिया है। 

यह भी पढ़े- SC के निर्देश के बाद MP में पंचायत चुनाव के लिए OBC की रिज़र्व सीटों पर चुनाव स्थगित

स्वर्ण मंदिर पहुंचे अमृतसर के DCP परमिंदर सिंह के मुताबिक, मारे गए युवक की उम्र 24-25 साल के आसपास है। मंदिर में प्रवेश करते समय उसने सिर पर पीला पटका बांध रखा था। सरोवर के अंदर बने सचखंड साहिब तक पहुंचने के लिए लगी लाइन में युवक का बर्ताव भी सामान्य लग रहा था।

इनका कहना है

DCP के अनुसार, सचखंड के अंदर पहुंचने के बाद जहां सभी लोग झुककर माथा टेकते हैं, वहां ये युवक अचानक जंगला कूदकर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पास पहुंच गया और उनके सामने रखी श्रीसाहिब (कृपाण) उठाने की कोशिश की। इसी दौरान सेवादारों ने उसे पकड़ लिया। सचखंड से बाहर लाने तक युवक के साथ संगत ने इतनी मारपीट की कि उसकी मौत हो गई।

यह भी पढ़े- SINGRAULI NEWS- भाजपा मोर्चों की बहुप्रतीक्षित कार्यकारिणी हुई घोषित

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *