7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, DA के बाद बढ़ेगा ये भत्ता, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

7th Pay Commission,source by google

7th Pay Commission,source by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार एक बार फिर कर्मचारियों को खुश कर सकती है.

7th Pay Commission,source by google

7th Pay Commission: सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 3% की बढ़ोतरी कर दी है. अब इसके साथ ही सरकार जल्दी ही हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ाने की घोषणा कर सकती है. आइए जानते हैं इस बढ़ोतरी के बाद कितनी होगी सैलरी.

  • केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है तोहफा 
  • HRA बढ़ाने पर किया जा रहा है विचार 
  • इस महीने हो सकता है ऐलान 

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर खुशखबरी मिल सकती है. सरकार ने अभी हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3% की बढ़ोतरी की है. इसके बाद कर्मचारियों का डीए 31% से बढ़ कर कुल 34% हो गया है. अब मोदी सरकार अपने कर्मचारियों को फिर एक तोहफा देने की तैयारी कर रही है. जानकारी के मुताबिक डीए बढ़ोतरी के बाद अब HRA बढ़ोतरी का ऐलान भी हो सकता है. 

34% हुआ कर्मचारियों का डीए 

केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) और पेंशनर्स (Pensioners) के लंबे इंतजार के बाद, महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 3% की बढ़ोतरी का ऐलान हो गया है. मार्च की सैलरी के साथ कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का फायदा भी मिल गया है. इसके साथ ही अब एचआरए में भी जल्दी हो बढ़ोतरी हो सकती है.

7th Pay Commission,source by google

एचआरए में वृद्धि की उम्मीद

डीए बढ़ने के बाद एचआरए में भी बढ़ोतरी की उम्मीद बढ़ गई है. इससे पहले एचआरए में पिछले साल जुलाई में बढ़ोतरी हुई थी. तब डीए को भी बढ़ाकर 28 फीसदी किया गया था. अब जब डीए बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है एचआरए में भी संशोधन हो सकता है.

ये भी पढ़ें- Business Idea: इस फल की खेती से करे बंपर कमाई, सरकार दे रही है 75% सब्सिडी

कैसे तय होता है एचआरए 

अब देखते हैं कि सरकारी कर्मचारियों के लिए एचआरए कैसे तय होता है. आपको बता दें कि जिस शहर की आबादी 50 लाख से ज्यादा होती है वह ‘X’ कैटेगरी के तहत आते हैं. वहीं जिसकी आबादी 5 लाख से ज्यादा होती है वे ‘Y’ कैटेगरी में आते हैं. और 5 लाख से कम आबादी वाले शहर ‘Z’ कैटेगरी के तहत आते हैं. तीनों कैटेगरी के लिए मिनिमम HRA 5400, 3600 और 1800 रुपए होगा. 

7th Pay Commission,source by google

कितना बढ़ सकता है एचआरए 

इस हिसाब से कर्मचारी का एचआरए उस शहर की श्रेणी से निर्धारित होता है जहां वे काम करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, X श्रेणी के शहरों में रहने या काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के एचआरए (HRA) में डीए की तरह ही 3 फीसदी तक की वृद्धि संभावित है. फिलहाल इन शहरों के कर्मचारियों को मूल वेतन का 27 फीसदी एचआरए मिलता है. वहीं, Y श्रेणी के शहरों के लिए एचआरए में 2 फीसदी बढ़ोतरी संभव है. फिलहाल इन कर्मचारियों को 18-20 फीसदी एचआरए मिलता है. वहीं, Z श्रेणी के शहरों के लिए 1 फीसदी एचआरए बढ़ाया जा सकता है. इन्हें अभी 9-10 फीसदी की दर से एचआरए दिया जाता है. 

Mp Board Result: 10वी और 12वी का Result,देखने के लिए ऐसे चेक करे

Kale Gehun Ki Kheti: MP के किसान ने youtube से सीखी काले गेहूं की खेती, अब कमा रहा है तगड़ा मुनाफा, जानिए कैसे ?

Madhya Pradesh के रहस्यमयी मंदिर: कहीं पानी से जलता है दीपक, कहीं ट्रेन रुककर करती है प्रणाम

Business Idea: कड़कनाथ मुर्गी पालन का बिजनेस आप 50 हजार रुपए में शुरू करे और कमाए लाखो रूपये,ये है सही तरीका

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

बहुचर्चित खबरें