दवा के रूप में रेड वाइन पीने के 7 फायदे? नहीं जानते तो अब जान लीजिए…

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

अनोखी आवाज़। वैसे तो शराब को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है, लेकिन इसके कुछ प्रकार सेहत के फायदे भी देते हैं। इन्हीं में से एक है रेड वाइन, जो काले अंगूर से बनाई जाती है और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है।

आप भी जानिए रेड वाइन के ये फायदे – 

 रेड वाइन आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी6 और विटामिन सी से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें प्रोएंथोसायनीडीन्स और रेस्वेराट्रोल जैसे एक्टिव एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण ये तनाव कम करने और फ्री रेडिकल से बचने में मदद करती है। इससे त्वचा जवां नजर आती है।

यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है, और इसमें मौजूद पोलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट्स LDLकोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, जो दिल के भी फायदेमंद है और वजन संतुलित रखने के लिए भी।

यह ब्लड क्लॉटिंग यानि खून का थक्का बनने से होने वाली समस्या या खतरों को कम कर देती है। इससे हृदय घात, स्ट्रोक और पल्मोनरी एम्बोलिज्म का खतरा कम होता है। 

रेड वाइन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। यह रक्त में शर्करा के स्तर को कम कर देती है और इन्सुलिन स्त्राव को भी प्रोत्साहित करती है।  

सप्ताह में तीन से चार बार इसका सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है। रेड वाइन का सेवन शरीर में कैंसर कोशिकाओं के पनपने की आशंका को कम करता है।

 

7 रेड वाइन में मौजूद रेस्वेराट्रोल, याददाश्त तेज रखने में फायदेमंद है। इसके अलावा रेड वाइन पेट साफ करने और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने का काम भी करती है। 

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *