Monday, February 6, 2023
Homeराष्‍ट्रीय5G Network: इन स्मार्टफोन में नहीं चलेगा 5G,जानिए क्या है वजह ऐसे...

5G Network: इन स्मार्टफोन में नहीं चलेगा 5G,जानिए क्या है वजह ऐसे करे चेक जानिए पूरा डिटेल

5G Network:देश में जल्द ही 5जी नेटवर्क उपलब्ध होने की संभावना है। भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया जैसी टेलीकॉम कंपनियों ने भारत में 5जी नेटवर्क शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। लेकिन सबसे अहम सवाल यह है कि कौन सा स्मार्टफोन 5जी नेटवर्क चलाएगा। यह जानकारी कैसे प्राप्त की जा सकती है? मोबाइल डिवाइस निर्माता वास्तव में अपने फोन में कई तरह के 5G बैंड लगाते हैं। इनमें से कौन सा बैंड भारतीय स्मार्टफोन को सपोर्ट करेगा? आइए जानते हैं विस्तार से..

5G Network:5जी कनेक्टिविटी कैसे चेक करें सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में सेटिंग ऑप्शन में जाना होगा। यहां आपको कई विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से आपको Connections या Wi-Fi and Network पर क्लिक करना होगा। यूजर्स को कुछ स्मार्टफोन में फोन या मोबाइल नेटवर्क में सिम और नेटवर्क का विकल्प मिलेगा जिस पर यूजर्स को क्लिक करना होगा। यहां आपको नेटवर्क मोड का ऑप्शन मिलेगा, अगर पसंदीदा नेटवर्क टाइप में 5G नजर आता है तो आपका फोन 5G को सपोर्ट करेगा। इसके अलावा आप अपने फोन के 5जी बैंड की जानकारी फोन की वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते हैं और इन दोनों तरीकों को काफी आसान माना जाता है।

5G बैंड कितने प्रकार के होते हैं?

उच्च आवृत्ति बैंड 5G बैंड
5G Network:उच्च बैंड मुख्य रूप से घनी आबादी वाले क्षेत्रों के लिए उपयोग किए जाते हैं। इसकी बदौलत 3 Gbps तक की स्पीड हासिल की जा सकती है। इसमें कवरेज एरिया कम होता है लेकिन स्पीड बहुत ज्यादा होती है। इसे मिली वेव स्पेक्ट्रम के रूप में भी जाना जाता है जो 25 गीगाहर्ट्ज़ से 39 गीगाहर्ट्ज़ की सीमा में संचालित होता है। हाई-बैंड टावरों की ऊंचाई भी कम होती है क्योंकि बिल्डिंग से उनका नेटवर्क गड़बड़ा जाता है।

5G मध्यम आवृत्ति बैंड

मध्य बैंड कम आबादी वाले शहरों और छोटे शहरों के लिए बहुत उपयोगी है। यह क्षेत्र में उच्च आवृत्ति बैंड में एक नेटवर्क प्रदान करता है। इसमें इंटरनेट की स्पीड ब्रॉडबैंड से थोड़ी कम होती है। ये बैंड 2.5 गीगाहर्ट्ज़ से 3.7 गीगाहर्ट्ज़ तक की रेंज में काम करते हैं और इन पर 900 एमबीपीएस तक की इंटरनेट स्पीड हासिल की जा सकती है।

5G की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़ in Hindi - Zee  News Hindi
photo by google

5G कम आवृत्ति बैंड

5G Network:कम आवृत्ति बैंड में अधिकतम कवरेज क्षेत्र उपलब्ध है। इसमें हाई और मीडियम बैंड की तुलना में इंटरनेट की स्पीड थोड़ी कम हो जाती है, लेकिन सिग्नल के मामले में इसे सबसे अच्छा माना जाता है। इसकी मारक क्षमता 6 से 10 किलोमीटर है। इसकी बदौलत 50 से 250 एमबीपीएस की इंटरनेट स्पीड हासिल की जा सकती है। टेलीकॉम ऑपरेटर्स Jio, Airtel और Vi जल्द ही भारत में अपनी 5G सर्विस लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं।

कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि Jio और Airtel इस महीने की शुरुआत में अपनी 5G सेवा शुरू कर सकते हैं। जबकि अन्य रिपोर्ट्स बताती हैं कि 5G को इस साल के अंत में देश में लॉन्च किया जा सकता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा था कि 5G जल्द ही आएगा और इसकी इंटरनेट स्पीड 4G सेवा की तुलना में 10X होगी।

https://youtu.be/6yiz2NoelIM


5G Network:अब जबकि भारत में 5G को कभी भी लॉन्च किया जा सकता है, तो आपको भी इसके लिए तैयार रहना चाहिए। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास एक ऐसा स्मार्टफोन हो जो 5जी नेटवर्क को सपोर्ट करता हो। इसलिए यदि आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करता है, तो आपको 10x स्पीड का अनुभव करने के लिए एक नया फोन खरीदना होगा। इसलिए आज हम आपको एक खास तरीका बताने जा रहे हैं जिससे पता लगाया जा सकता है कि आपका 5जी सपोर्ट करेगा या नहीं।

5G Network: इन स्मार्टफोन में नहीं चलेगा 5G,जानिए क्या है वजह ऐसे करे चेक

5G Network:
5G Network: photo by google

भविष्य में 5G फोन की कीमत 10,000 रुपये से कम होगी
5G Network:अगर आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करता है, तो आपको हाई स्पीड इंटरनेट का आनंद लेने के लिए 5G स्मार्टफोन खरीदने के लिए पैसे खर्च करने होंगे। Realme, Xiaomi जैसी कई फोन कंपनियां पहले से ही किफायती 5G स्मार्टफोन पेश कर रही हैं। वहीं, बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्वालकॉम ने हाल ही में कहा था कि भविष्य में 5जी फोन 10,000 रुपये से कम के होंगे।

https://anokhiaawaj.in/madhya-pradesh-high-alert-there-will-be-torrential/
निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments