3 महीने का राशन बिल्कुल मुफ्त! तुरंत घर बैठे बनवाएं राशन कार्ड; ये रहा सबसे आसान तरीका

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

मोदी सरकार ने गरीबों को मुफ्त राशन देने की पहल को मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है। इसके तहत गरीबों को 5 किलो अनाज मुफ्त में 5 किलो राशन दिया जा रहा है। सरकार के इस फैसले से करोड़ों लोग लाभान्वित हो रहे हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो राशन कार्ड नहीं होने के कारण इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। अगर आप उन लोगों में से हैं जिनके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप घर बैठे राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सभी राज्यों ने अपनी ओर से एक वेबसाइट बनाई है। आप जिस राज्य से संबंधित हैं उसकी वेबसाइट पर जाएं और राशन कार्ड के लिए आवेदन करें।

भारत का नागरिक होने वाला व्यक्ति राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। माता-पिता के राशन कार्ड में 18 साल से कम उम्र के बच्चे का नाम शामिल है। हालांकि, 18 साल से ऊपर के लोग अपने लिए अलग राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें: राशन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। महाराष्ट्र के आवेदक mahafood.gov.in पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद राशन कार्ड के लिए अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करें

राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, स्वास्थ्य कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि आईडी प्रमाण के रूप में दिए जा सकते हैं। राशन कार्ड के लिए आवेदन शुल्क 05 रुपये से लेकर 45 रुपये तक है। आवेदन भरने के बाद शुल्क का भुगतान करें और आवेदन जमा करें। फील्ड वेरिफिकेशन के बाद अगर आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा।

राशन कार्ड बनाने के लिए अपने पास रखें ये दस्तावेज: आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, सरकार द्वारा जारी कोई भी आईडी कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस राशन कार्ड बनाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर दिया जा सकता है। इसके अलावा पते के प्रमाण के तौर पर पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, बिजली बिल, गैस कनेक्शन बुक, टेलीफोन बिल, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, रेंटल एग्रीमेंट जैसे दस्तावेज भी जरूरी होंगे।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *