10 करोड़ किसानों के खाते में कल आ रही है 10वीं किस्त

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्ली। देशभर के करीब 12 करोड़ किसानों के लिए जरूरी खबर है। लंबे समय से 10वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी आई है दरअसल पीएम किसान की 10वीं किस्त किसानों के खाते में कल यानी 1 जनवरी को आ जाएगी। इसे लेकर घोषणा भी कर दी गई है। देशभर में जो भी किसान इस योजना के लाभार्थी हैं उन्हें मैसेज द्वारा सूचना भेजी जा रही है। बता दें कि एक जनवरी को पीएम मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थियों के खाते में 10वीं किस्त भेजी जाएगी।

इस कार्यक्रम में लाभार्थी pmindiawebcast.nic.in के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं। सरकार ने पिछले वर्ष किसानों के खाते में पैसे 25 दिसंबर को ट्रांसफर किए थे। वहीं अब 10वीं किस्त की समय सीमा नए साल के पहले दिन यानी एक जनवरी की तय की गई है। अगर आप भी इसके लाभार्थियों में शामिल हैं तो फटाफट लिस्ट में अपना नाम चेक कर लें। इसके साथ ही अगर आवेदन करते समय आपसे कुछ गलती हो गई है तो आप उसको सुधार भी सकते हैं। तो आइए जानते है आप किस तरह से संसोधन कर सकते हैं।

इस योजना के लिए आवेदन कर रहे किसानों का नाम फॉर्म में ‘ENGLISH’ में होना चाहिए जिस भी किसान ने आवेदन के समय हिन्दी का प्रयोग किया है वह जल्द ही संशोधित करे सकते हैं। इसके साथ ही आवेदकों को कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। जैसे आवेदक का नाम आवेदन और बैक अकाउंट में अलग नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा है तो तुरंत बैंक जाकर आप अपना नाम बदलवा सकते हैं। इसके साथ ही बैंक की सभी डिटेल सही होना चाहिए क्योंकि 10वीं किस्त का पैसा किसानों के खेते में ही आएगा। बता दें कि अगर किसान आवेदन में हुई गलती को सही नहीं करते हैं तो उनके खाते में पैसा नहीं आएगा।

कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम?

  • इसके लिए सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • अब इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा.
  • Farmers Corner सेक्शन के भीतर Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आप ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद आप ‘Get Report’ पर क्लिक करें.
  • इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

Read Also..पहले आये पहले पाए- मात्र 54 हजार देकर घर लाएं Maruti Alto 800 का CNG अवतार

किस तरह करें आवेदन


जो भी किसान इस पीएम किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह घर बैठे ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाकर अप्लाई किया जा सकता है। इसके अलावा पंचायत सचिव या पटवारी सेंटर पर जाकर भी इस योजना के लिए अप्लाई किया जा सकता है। वहीं रजिस्ट्रेशन करने के बाद आवेदक इसी वेवसाइट पर जाकर अपना नाम भी चेक कर सकते हैं।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *